Water Saving #janshaktiforjalshakti Way - OmIndia

Teach To India

Sunday, June 30, 2019

Water Saving #janshaktiforjalshakti Way

1.नल का पानी बचाएँ: घरेलू काम जैसे दाढ़ी बनाते, दाँत साफ, स्नान करते, बरतन और हाथ धोते समय नल बन्द रखें। नहाते समय, साबुन लगाने के दौरान नल बन्द रखें और उतनी ही देर नल खुला रखें जितनी देर पानी साबुन निकालने के लिए आवश्यक हो। नल बन्द होते समय पानी का तापमान बदलने के लिए एक मुड़ने वाला वाल्व लें और उसे फव्वारा नल के पीछे लगा दें।

    गर्म पानी के भरने के इंतजार में, नल और फव्वारे से आने वाला ठंडा पानी बर्बाद न होने दें और उसे संग्रहित करें। इसे पौधों में डालने और फ्लश करने के लिए फ्लश की टंकी में भर दें।
    वैसे तो गर्म पानी की टंकी में ठंडे पानी की टंकी के मुकाबले ज़ादा गाद और ज़ंग होता है, इसके बावजूद, यह पानी पीने योग्य है। यदि आप वाटर फिल्टर का प्रयोग करते हैं, तो आप फिल्टर हुए पानी को बोतल में भरें और ठंडा पानी पीने के लिए फ्रिज में रखें।



2.टपकती हुई पाइपलाइन की जाँच करें, खास तौर पर रिसने वाले फ्लश टैंक और नल: हर रिसने वाली पानी के उपकरण को ठीक करवाए। बिना आवाज़ के टपकने वाले फ्लश टैंक से प्रतिदिन 30-500 गैलन पानी बरबाद हो सकता है!
3.
स्नान करने, कपड़े और बर्तन धोने के बाद साबुन वाले पानी को बाग में उपयोग करें: हो सके तो, कपड़े धोने की मशीन के आउट लेट में नली लगा कर पानी को बाग की ओर भेज दें। नहाने के पानी का पुनः प्रयोग करने के लिए साइफन पंप का उपयोग करें। बर्तन छलने के बाद, साबुन वाला पानी एक कंटेनर में डालें और उसे बाग में बहा दें।

    गर्म पानी का इंतजार करते समय, आप शुरू के ठंडे पानी का पुनः प्रयोग कर सकते हैं। उस पानी को एक बाल्टी, घड़े या हजारे में संग्रहित करें।
    यदि आप (पानी का तापमान मिलाते समय) स्वच्छ पानी को संग्रहित करते हैं, तो आप उस पानी को नाज़ुक कपड़ों को हाथ से धोने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
    उस पानी को संग्रहित करें जिससे आप फल और सब्जियों धोते हैं, और पास्ता या अंडे उबालने के लिए इस्तेमाल करते हैं।
    यदि आप बाग़ बानी के लिए साबुन वाला पानी संग्रहित कर रहें हो तो, बाग को नुकसान न पहुंचाने वाले साबुन और शोधन करने वाले पदार्थों का प्रयोग करें।
    यदि आपको लगता है कि साबुन वाला पानी आपके बाग के लिए उचित नहीं है, तो आप उस पानी को शौचालय में इस्तेमाल कर सकते हैं। उसे शौचालय सीट में ही उड़ेल दें या उससे फ्लश टैंक को भर दें (बशर्ते, उसमें मिट्टी न हो)।

Water Saving #janshaktiforjalshakti Way

No comments:

Post a Comment

Comments

Popular